Sunday , March 24 2019
Breaking News
Home / Khari Khari / नैना चौटाला साबित हो रही सियासी तूफान /Naina chotala getting massive attraction

नैना चौटाला साबित हो रही सियासी तूफान /Naina chotala getting massive attraction

नैना चौटाला साबित हो रही सियासी तूफान 
हरि चुनरी चौपालों में महिलाओं की भारी संख्या बन रही नई मिसाल
कुलदीप श्योराण 
चंडीगढ़। क्या यह सही है कि डबवाली की विधायक नैना चौटाला इनेलो के लिए नया ट्रंप कार्ड साबित होती नजर आ रही है?
-क्या यह सही है कि नैना चौटाला की हरी चुनरी चौपाल कार्यक्रम सुपर हिट हो रहे हैं?
– क्या यह सही है कि नैना चौटाला के कार्यक्रमों में हजारों महिलाएं शामिल हो रहे हैं?
-क्या यह सही है कि आज तक पूरे देश में कोई भी महिला नेता सिर्फ महिलाओं की इतनी बड़ी रैलियां नहीं कर पाई?
– क्या यह सही है कि नैना चौटाला महिला पॉलिटिक्स की नई लकीर खींच रही है?
-क्या यह सही है कि नैना चौटाला के कारण प्रदेश की पॉलिटिक्स में महिलाओं की भागीदारी बढ़ती हुई नजर आएगी?
– क्या यह सही है कि नैना चौटाला के बंपर कार्यक्रमों में सभी को चौंकाने का कार्य किया है ?
उपरोक्त सभी सवालों का जवाब हां में है।
इनेलो के कद्दावर नेता अजय चौटाला के जेबीटी भर्ती मामले में जेल जाने के बाद उनके सीट पर उनकी पत्नी नैना चौटाला को मजबूरी में चुनाव लड़ना पड़ा था।
उस समय यही आकलन किया गया था कि नैना चौटाला अपने पति अजय चौटाला की जिम्मेदारियों को पूरा करने और हलके की विरासत को संभाले रखने के लिए राजनीति में उतरी हैं। उनकी बड़ी सियासी संभावनाओं पर कोई भी दांव लगाने को तैयार नहीं था लेकिन 4 साल बाद सब लोगों के आकलन फेल होते नजर आ रहे हैं।
नैना चौटाला के सुपरहिट हरी चुनरी चौपाल कार्यक्रमों से उनकी छवि और उनका भविष्य दोनों ही अचानक चमकते हुए नजर आ रहे हैं।
नैना चौटाला की हरी चुनरी चौपाल कार्यक्रम में उमड़ रही हजारों महिलाओं की भीड़ ने प्रदेश की राजनीति में नया तूफान लाने का काम किया है ।
वह आधा दर्जन के करीब हरी चुनरी चौपाल कार्यक्रम कर चुकी हैं। हर कार्यक्रम सुपरहिट साबित हुआ जिसके चलते नैना चौटाला के कार्यक्रमों की डिमांड बहुत बढ़ गई है। उनके कार्यक्रम प्रदेश की सियासत में खलबली मचाने का काम करने लगे हैं। यही कारण है कि अगले 10 दिनों में उनके 5 कार्यक्रम अलग-अलग हलकों में निर्धारित किए गए हैं।
आज रतिया विधानसभा हलके के अयालकी गांव में हुआ हरी चुनरी चौपाल कार्यक्रम पिछले कार्यक्रमों की तरह जोरदार रहा। कार्यक्रम में हजारों महिलाओं की शिरकत यह बता रही थी कि नैना चौटाला का कद प्रदेश की सियासत में बहुत बड़ा हो गया है और वह इनेलो बसपा गठबंधन के लिए ट्रंप कार्ड साबित होने जा रही हैं।
नैना चौटाला की महिलाओं में बढ़ती हुई लोकप्रियता जहां इनेलो बसपा गठबंधन के लिए भरपूर फायदेमंद साबित होगी वहीं दूसरे दलों के लिए उनकी निगरानी करना जरूरी हो गया है।
प्रदेश की लगभग आधी आबादी और आधे वोटबैंक को अपने साथ जोड़ने के लिए नैना चौटाला ने जिस तरह से हरि चुनरी चौपाल कार्यक्रम शुरू किए हैं वह प्रदेश की सियासत में नए दौर का आगाज कहे जा सकते हैं ।
 अभी तक प्रदेश की किसी भी नेता ने सिर्फ महिलाओं के कार्यक्रम करने की हिम्मत नहीं जुटाई। नैना चौटाला के बंपर कार्यक्रमों की श्रृंखला प्रदेश की राजनीति में नई मिसाल कायम करने का काम कर रही है ।
खरी खरी बात यह है कि नैना चौटाला ने यह साबित कर दिया है कि महिला नेत्रियों को कमजोर आंकने वाले लोग गलत सोच रखते हैं। महिलाओं के बलबूते पर ही हर सरकार बनती है लेकिन प्रदेश की सियासत में गिनी-चुनी महिलाओं को ही सफल होते देखा गया है।
नैना चौटाला की बढ़ती हुई सियासी भागीदारी यह बता रही है कि वह देवीलाल परिवार का नया सियासी सितारा है और उनके जरिए इनेलो महिला वोट बैंक को अपने साथ सफलतापूर्वक जोड़ने का काम कर सकती है।
नैना चौटाला के जरिए अगर इनेलो 4-5 फिसदी महिलाओं को भी अपने साथ जोड़ने में सफल हो गई तो वह अगले चुनाव में टर्निंग पॉइंट साबित हो सकता है।
नैना चौटाला के सफल कार्यक्रम यह बता रहे हैं कि महिलाओं की भागीदारी की अनदेखी करना सभी दलों के लिए भारी गलती साबित हो सकता है ।
आने वाले चुनाव में महिलाओं की भागीदारी ही यह तय करेगी कि कौन सी पार्टी सत्ता का सरताज बनेगी । ऐसे में नैना चौटाला की हरी चुनरी चौपाल सफलता का नया इतिहास रचने का काम कर सकती हैं। नैना चौटाला इनेलो के अंदर नेतृत्व का नया डिसाइडिंग फैक्टर साबित होती हुई नजर आ रही हैं।

About kharikharinews

Check Also

मेयर के चुनाव करेंगे सियासी उलटफेर/Mayer direct elections going to deciding factor

मेयर के चुनाव करेंगे सियासी उलटफेर सीधे चुनाव का फैसला पड़ सकता है भाजपा पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *